आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस AI के क्या नुकसान हो सकते हैं? और जानिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का फायदा क्या है?

आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस AI के क्या नुकसान हो सकते हैं? आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का फायदा क्या है?

Table of Contents

  • 1.काम के प्रकार में परिवर्तन (Change in the type of work): AI के विकास से कुछ कामों को अब रोबोट्स और कंप्यूटर्स कर सकेंगे, जो मनुष्यों द्वारा किए जा रहे थे। यह मानव काम श्रेणियों को प्रभावित कर सकता है, जैसे कि उत्पादन, शिक्षा, और सेवा क्षेत्र।
  • 2.नौकरी के स्वरूप में परिवर्तन (Changes in the nature of jobs): कुछ नौकरियाँ नई AI तकनीकों के उपयोग से उत्पन्न हो सकती हैं, जैसे कि AI डेवलपर, डेटा साइंटिस्ट, और मशीन लर्निंग इंजीनियर।
  • 3.नौकरियों की आवश्यकता में परिवर्तन (Changes in the need for jobs): कुछ पारंपरिक नौकरियाँ शायद अनुपूरक हों जाएंगी जबकि कुछ नई नौकरियाँ सृजित हो सकती हैं। इसका मतलब है कि लोगों को अपने कौशल को अद्यतन करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • 4. संगठनों के तरीके (Ways of organization): कंपनियों और संगठनों के काम करने के तरीके भी बदल सकते हैं। AI के उपयोग से उन्हें अधिक संगठित और कुशल बनाने में मदद मिल सकती है।
  • सबसे पहले है मशीन लर्निंग (Machine Learning), जो जैसे ही काम करना शुरू करता है, वह जानवरों की तरह धीरे-धीरे सीखता जाता है। सोचो उसे डेटा की रोटी का टुकड़ा दिया गया जाता है और फिर उसे उसकी पसंदीदा स्वाद के साथ टुकड़ा खिलाया जाता है। जैसे-जैसे वह अधिक खाता है, वह सीखता है कि कौनसी रोटी उसे अधिक अच्छी लगती है।
  • फिर है न्यूरल नेटवर्क्स (Neural Networks), जिन्हें हम इंसान के दिमाग की तरह सोच सकते हैं। ये नेटवर्क्स बहुत सारे छोटे-छोटे नोड की तरह होते हैं जो एक-दूसरे से बात करते हैं और अंत में कुछ सोचते हैं। तो समझो, वे एक बड़े पहेली के रूप में होते हैं, जिन्हें हल करने के लिए नेटवर्क एक रास्ता ढूंढते हैं।
  • और हां, फिर है नैचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग (Natural Language Processing, NLP), जो भाषा को समझने की क्षमता है। यह आपको उस दोस्त की भाषा के बिना बार बार मैसेज भेजने की इजाजत देता है, जो हमेशा अपनी फोटोज़ को सोशल मीडिया पर डालता रहता है।
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कैसे काम करता है
और पढे : - Google Gemini Kya Hai ? AI Chatbot Jo Sab Kuch Kar Sakta Hai! Janiye Gemini Premium Plan Ke Fayde !
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Scroll to Top