Openai लेकर आए Sora Ai Video Generator: क्या है यह बवाल ? लेकिन How to use sora openai ?

Openai लेकर आए Sora Ai Video Generator: क्या है यह बवाल ? लेकिन How to use sora openai ?

क्या है ? Sora Ai Video Generator

अरे वाह, सुना है ना OpenAI Sora के बारे में? ये एक नया AI model है जो टेक्स्ट प्रॉम्प्ट से रिएलिस्टिक एक मिनट का वीडियो बना सकता है।

मतलब, बस लिखो और वीडियो तैयार! कमाल की टेक्नोलॉजी है, सच में! OpenAI, जो ChatGPT भी बनाता है, उसने नए AI model (Sora Ai Video Generator) को पेश किया है। सोचो, कितना इनोवेटिव है ये!

OpenAI का एक नया ऐसा टूल जो टेक्स्ट-टू-वीडियो में सफलता ला सकता है और भविष्य में फिल्में बना सकता है। ChatGPT के निर्माता OpenAI का ये नया चकित करने वाला , भविष्यवादी Artificial Intelligence tool, “Sora”। 

सोशल मीडिया में खलबली मचाने के 60-सेकंड के वीडियो बनाने के लिए टेक्स्ट प्रॉम्प्ट का उपयोग करके चकित कर रहा है।

क्या कहना है OpenAI Sora Video Generator कंपनी का ?

“हम AI को समझते हैं और भौतिक दुनिया का अनुकरण करना सीख रहे हैं, जिसका उद्देश्य है लोगों को वास्तविक दुनिया के साथ बातचीत करना,(real-world interaction) जरूरत वाले मसले हल करने में मदद करते हुए मॉडलों को प्रशिक्षित करना।”

https://t.co/qbj02M4ng8 pic.twitter.com/EvngqF2ZIX

— Sam Altman (@sama) February 15, 2024

कंपनी का कहना है की ,Sora को रेड टीमर्स के लिए उपलब्ध कराया जा रहा है ताकि नुकसान या जोखिम के लिए महत्वपूर्ण क्षेत्रों को मूल्‍यों का मूल्‍यांकन किया जा सके।

कंपनी  कई विजुअल आर्टिस्ट, डिजाइनर और फिल्म निर्माताओं को भी एक्सेस दे रहे हैं ताकि उनसे, मॉडल को आगे बढ़ाने के लिए कैसे मदद मिले, ये जान सकें।

OpenAI अपने शोध की प्रगति को जल्दी से साझा कर रहे हैं ताकि OpenAI के बाहर के लोगों के साथ काम शुरू कर सकें और उनसे फीडबैक प्राप्त कर सकें, और जनता को ये एहसास दिलाएं कि Artificial intelligence क्षमताओं में क्या-क्या हो सकता है।

Sora Ai Video Generator क्या क्या कर सकता है ?

Sora के द्वारा मुश्किल वीडियो सीन को बनाया जा सकता है जिसमें कई पात्र हों, विशेष प्रकार की गति हो, और विषय और पृष्ठभूमि की सही तफसीलत हो।

ये मॉडल सिर्फ ये नहीं समझता कि यूजर ने प्रॉम्प्ट में क्या मांगा है, बल्कि ये भी समझता है कि ये चीज भौतिक दुनिया में कैसी होती है।

Every single one of these videos is AI-generated, and if this doesn't concern you at least a little bit, nothing will

The newest model: https://t.co/zkDWU8Be9S

(Remember Will Smith eating spaghetti? I have so many questions) pic.twitter.com/TQ44wvNlQw

— Marques Brownlee (@MKBHD) February 15, 2024

SORA Model को भाषा का गहरा ज्ञान है, जो prompts को सही ढंग से समझता है और सम्मोहक पात्रों (Compelling Characters ) को उत्पन करने में सक्षम बनाता है जो जीवंत भावनाओं को व्यक्त करते हैं।

Sora Ai Video Generator एक ही उत्पन वीडियो के अंदर अनेक शॉट्स बना सकता है जो किरदार (Characters ) और दृश्य शैली(visual style) को सही ढंग से दिखाते हैं

Sora Ai Video Generator की फिलहाल की कमजोरिया :

अभी मॉडल Sora Ai Video Generator की कमजोरियां हैं। ये किसी मुश्किल सीन के फिजिक्स को सही तरीके से अनुकरण करने में समस्या का सामना कर सकता है, और विशेष घटना वों का कारण और प्रभाव समझ नहीं सकता।

उदाहरण के लिए, कोई व्यक्ति एक बिस्किट का टुकड़ा खा सकता है, लेकिन उसके बाद, बिस्किट पर कोई कट नहीं दीखते । और कोई एप्पल फ्रूट खाता है तो उसमे खाया हुआ निशान नहीं दीखता।

मॉडल स्थानिक विवरण को समझने में भी भ्रमित हो सकता है, जैसे कि दाये और बायें दिशा को उल्टा कर देना, और समय के साथ घटित होने वाले घटनाओं में कठिनाई हो सकती हैं.

Every single one of these videos is AI-generated, and if this doesn't concern you at least a little bit, nothing will

The newest model: https://t.co/zkDWU8Be9S

(Remember Will Smith eating spaghetti? I have so many questions) pic.twitter.com/TQ44wvNlQw

— Marques Brownlee (@MKBHD) February 15, 2024

How to use sora openai ? Sora Ai Video Generator का उपयोग कैसे करें?

आपको बतादे की Sora को लॉन्च नहीं किया गया है। क्योकि OpenAI के प्रोडक्ट में Sora को लॉन्च करने से पहले कंपनी महत्वपूर्ण सुरक्षा कदम उठाएंगे।

sora कंपनी रेड टीमर्स के साथ काम कर रहे हैं – जो गलत सूचना(misinformation), घृणित सामग्री (hateful content), और पूर्वाग्रह (bias) जैसे क्षेत्रों में गहरा ज्ञान रखते हैं – जो मॉडल Sora Ai video generator को प्रतिकूल परीक्षण करेंगे।

और पढे ! :
Honour x9b Price In India & Launch Date, Honor Choice X5 Earbuds aur janiye Honor Choice Watch ke baare mein !

FAQ ( पूछे जाने वाले सवाल ):

1. Sora kya hai? What is Sora?

सोरा एक टेक्स्ट-टू-वीडियो मॉडल है जो हमें फिजिकल दुनिया के गति को समझने और अनुकरण करने में मदद करता है। सोरा कंपनी इस मॉडल को ऐसे बना रहे हैं जो लोगों को असली दुनिया में इंटरेक्शन की जरूरत पड़ने वाले मसले का हल निकालने में मदद करे।

2. Sora kaise kaam karta hai?

सोरा वीडियो को जनरेट कर सकता है जो एक मिनट तक लंबी होती है और विजुअल क्वालिटी और यूजर के प्रॉम्प्ट का पालन करते हुए बनी होती है। ये मॉडल सोरा जटिल दृश्यों को बना सकता है जिनके किरदार, अलग-अलग प्रकार की गति, और विषय और पृष्ठभूमि की सही जानकारी होती है।

3. Kaun log Sora ka istemal kar sakte hain?

सोरा अब रेड टीमर्स के लिए उपलब्ध हो रहा है ताकि वो हानिकारक हो या जोखिम वाले क्षेत्रों का आकलन कर सकें। सोरा कंपनी कुछ विजुअल कलाकारों, डिजाइनरों और फिल्म निर्माताओं को भी एक्सेस दे रहे हैं ताकि कंपनी को फीडबैक मिल सके कि सोरा मॉडल को किस तरह से एडवांस किया जा सकता है जो क्रिएटिव प्रोफेशनल्स के लिए सबसे अधिक मददगार हो।

4. Sora ke current model ki kya kamiyaan hain?

मौजूदा मॉडल कई बार जटिल दृश्यों के साथ भौतिकी को सही ढंग से अनुकरण करने में परेशानी महसूस कर सकता है और कारण और प्रभाव के विशिष्ट उदाहरणों को समझना मुश्किल हो सकता है। जैसे की, कोई इंसान बिस्किट में बाइट ले सकता है, लेकिन बाद में बिस्किट पर बाइट मार्क नहीं दिखाएगा।

5. Kya Sora ko spatial details aur precise descriptions mein samasya ho sakti hai?

हाँ, सोरा कभी-कभी प्रॉम्प्ट के स्थानिक विवरणों को समझने में भ्रमित हो सकता है, जैसे कि बाएँ और दाएँ को उलट जाना, और समय के साथ घटित होने वाले घाटनाओं का सटीक विवरण में परेशानी मेहसूस कर सकता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Scroll to Top