जानिए Warren Buffett के 15 शाश्वत Investment Principles: Berkshire Hathaway के Shareholder Letter से

Warren Buffett के 15 शाश्वत Investment Principles: Berkshire Hathaway के Shareholder Letter से

Warren Buffett 15 Investment Principles:

Berkshire Hathaway के Shareholder Letter एक प्रमुख प्रकार का कॉर्पोरेट संचार( Communication) है जो Warren Buffett, बर्कशायर हैथवे Berkshire Hathaway के CEO, हर साल अपनी कंपनी के शेयरधारकों को भेजते हैं। इसमे कंपनी के प्रदर्शन, वित्तीय स्वास्थ्य, रणनीतिक निर्णय और वॉरेन बफेट के निवेश दर्शन (Warren Buffett ki investment philosophy ) के बारे में जानकारी होती है।

Table of Contents

ये पत्र शेयरधारकों को कंपनी के नए विकास और भविष्य की योजनाओं के बारे में सूचित करता है। इसके अलावा, Warren Buffett अपने निवेश सिद्धांतों और बाजार दृष्टिकोण को भी शेयर करते हैं, जो निवेशकों के लिए महत्तवपूर्ण ज्ञान प्रदान करता है।

इस shareholder letter का प्रकाशन दुनिया भर में निवेशकों और वित्तीय विश्लेषकों के लिए महत्वपूर्ण है, और ये एक समय पर सबसे प्रमाणित कॉर्पोरेट दस्तावेज़ों में से एक है।

आज हम Warren Buffett के 15 शाश्वत Investment Principles के बारे में जानेंगे, जो Berkshire Hathaway के Shareholder Letter से मिलते हैं।

1. Long-Term Thinking: लंबी अवधि के लिए सोचना:

Warren Buffett के 15 शाश्वत Investment Principles Berkshire Hathaway के Shareholder Letter से 1. Long-Term Thinking: लंबी अवधि के लिए सोचना:
Long-Term Thinking

Buffett कहते हैं कि निवेश करने का सबसे बेहतर तरीका है लंबी अवधि में सोचना। यानी की, जब हम एक अच्छी कंपनी में निवेश करते हैं, हमें उन्हें हमेशा के लिए रखना चाहिए, ताकि उनका विकास और उतार-चढ़ाव का फायदा हमें मिल सके। जैसे कि Berkshire Hathaway मे Coca-Cola Company में निवेश किया था और उस निवेश को लंबी अवधि तक होल्ड किया था।

2.Quality Over Quantity :मात्रा से अधिक गुणवत्ता :

Buffett ये मानते हैं कि एक उचित कंपनी को एक उचित कीमत पर खरीदना , बड़ी संख्या में कमज़ोर कंपनियों को सस्ते में खरीदा गया। जैसे उन्हें Apple को सस्ता कीमत पर नहीं, बल्कि उसकी असली और अच्छी कीमत पर खरीदा ।
Warren Buffett के 15 शाश्वत Investment Principles Berkshire Hathaway के Shareholder Letter से 2.Quality Over Quantity : मात्रा से अधिक गुणवत्ता :

3.Understand Your Investments : आपने निवेश को समझे :

Buffett कहते हैं कि रिस्क उस चीज़ से आता है जिसे हम नहीं समझते हैं। यानि की, जब हम एक कंपनी के बारे में पूरी तरह से जानते हैं, तभी हम उसमें निवेश करना शुरू करते हैं और करना चाहिए ।
Warren Buffett का ये सिद्धांत कहता है कि निवेश करने से पहले हमें पूरी तरह से समझना चाहिए कि हम किस में पैसा लगा रहे हैं।

यदि हम एक कंपनी के व्यवसाय को अच्छे से समझते हैं, तो उसमें होने वाले जोखिम को भी समझते हैं। ये एक सुरक्षित और सोच समझकर की गई क्रिया है।

उदाहरन के लिए, मान लीजिए आप एक टेक कंपनी में निवेश करने का विचार कर रहे हैं। अगर आप Tech Industry में नये हैं और इस क्षेत्र में नये हैं, तो आपको पहले इस उद्योग को समझना होगा।

Warren Buffett के 15 शाश्वत Investment Principles Berkshire Hathaway के Shareholder Letter से 3.Understand Your Investments : Apne Nivesh Ko Samjhe
आपको उस कंपनी के बिजनेस मॉडल, राजस्व स्रोत(Revenue Streams), प्रतिस्पर्धा (Competition) और भविष्य की योजनाओं(Future plans) के बारे में पता होना चाहिए। Warren Buffett का कहना है कि जब आप इन सभी मामलों को समझ जाते हैं, तभी आप उस कंपनी में निवेश करना शुरू करें।
इस सिद्धांत को और भी अच्छे से समझने के लिए, यहां कुछ quotes हैं:

  • “Risk comes from not knowing what you’re doing.” – Warren Buffett
  • “The more you learn, the more you earn.”- Warren Buffett
  • “In the business world, the rearview mirror is always clearer than the windshield.”- Warren Buffett

ये quotes हमारे को बताते हैं कि जब हम किसी चीज़ को अच्छे से समझ लेते हैं, तो उसमें होने वाले जोखिम को कम कर सकते हैं, और हमारे निवेश का फैसला सही तरीके से ले सकते हैं।

4.Invest in Businesses, Not Tickers (व्यवसायों में निवेश करें, टिकर्स में नहीं)

कंपनियों में निवेश करें, नकली टिकर्स में: उनका मानना है कि हमें कंपनियों में निवेश करना चाहिए, न कि बस स्टॉक में। जब हम एक अच्छी कंपनी में निवेश करते हैं, तो हमें कंपनी के अच्छे और बुरे दिनों में भी साथ देना चाहिए।
Warren Buffett के 15 शाश्वत Investment Principles Berkshire Hathaway के Shareholder Letter से 4.Invest in Businesses, Not Tickers (व्यवसायों में निवेश करें, टिकर्स में नहीं)

5.Patience Pays Off धैर्य का फल:

Buffett का कहना है कि शेयर बाजार उन लोगों का पैसा उनसे ले लेता है जो जल्दी का फैसला करते हैं। इसलिए धैर्य रखना बहुत जरूरी है और लंबी अवधि में सोचना चाहिए।
Warren Buffett के 15 शाश्वत Investment Principles Berkshire Hathaway के Shareholder Letter से 5.Patience Pays Off धैर्य का फल:

6.Stick to Your Circle of Competence : अपने वर्ग में बने रहें:

Warren Buffett कहते हैं कि हमें उन कंपनियों में ही निवेश करना चाहिए जिन्हें हम अच्छे से समझ सकें।
जैसे की, अगर किसी व्यक्ति का बैकग्राउंड फाइनेंस में नहीं है, तो उन्हें फाइनेंस सेक्टर में निवेश नहीं करना चाहिए।
Warren Buffett के 15 शाश्वत Investment Principles Berkshire Hathaway के Shareholder Letter से 6.Stick to Your Circle of Competence : अपने वर्ग में बने रहें:

7.Beware of Debt:कर्ज से सावधान रहें:

Buffett ये मानते हैं कि कर्ज लेना बहुत बड़ा जोखिम होता है। जब भी हम कर्ज लेते हैं, हमें जोखिम को समझना चाहिए और सिर्फ जरूरी के हिसाब से ही लेना चाहिए। और कर्ज लेकर इन्वेस्ट मेन्ट बिल्कुल ना करे !
Warren Buffett के 15 शाश्वत Investment Principles Berkshire Hathaway के Shareholder Letter से 7.Beware of Debt:कर्ज से सावधान रहें:

8.Diversification Can Be Overrated : विभिन्न करण सांख्यअधिक हो सकता है:

उनका मानना है कि अगर हम अच्छे से समझते हैं कि हम क्या कर रहे हैं, तो हमें अपने निवेश में ज्यादा विविधता की जरूरत नहीं होती।

9.Be Fearful When Others Are Greedy, and Greedy When Others Are Fearful: जब दूसरे लालची हों तो भयभीत रहें, और जब दूसरे भयभीत हों तो लालची बनें:

ये Warren Buffet का प्रसिद्ध निवेश सिद्धांत है, जो निवेशकों को समझाता है कि बाजार की भावनाएं और उनकी उपस्थिति पर ध्यान देना कैसे जरूरी है।

इस सिद्धांत को समझने के लिए, एक उदाहरण देखते हैं:

जब बाज़ार लोभी होता है (Greedy):

जब बाजार में सब लोग एक साथ एक स्टॉक या सेक्टर में बहुत ज्यादा रुचि दिखा रहे होते हैं और उसमें भयंकर खरीदे जा रहे होते हैं, तब ये समय होता है जब हमे भयभीत रहना चाहते हैं।

इस समय, लोग शेयर बाजार की भावनाओं में इतने व्यस्त होते हैं कि वो अक्सर उचित कीमत से भी ज्यादा की कीमत पर स्टॉक खरीदते हैं, यह सोच कर की बाजार हमेशा ऊपर बढ़ेगा।

एक अच्छा उदाहरण है डॉट-कॉम बबल का समय, जब इंटरनेट कंपनियों के शेयरों में भव्य वृद्धि हुई थी। इस समय, लोग इतने उत्साहित थे कि वो किसी भी कीमत पर शेयर खरीद रहे थे, लेकिन बाद में पता चला कि ये शेयर ओवरवैल्यूड थे और बाजार में एक बड़ा क्रैश आया।

Warren Buffett के 15 शाश्वत Investment Principles Berkshire Hathaway के Shareholder Letter से 9.Be Fearful When Others Are Greedy, and Greedy When Others Are Fearful: जब दूसरे लालची हों तो भयभीत रहें, और जब दूसरे भयभीत हों तो लालची बनें:

जब बाज़ार डरा हुआ होता है ((Fearful):

सके विपरीत, जब बाजार में लोग डरे हुए होते हैं, यानी कि जब उन्हें बाजार में विश्वास नहीं होता है और वो शेयर बेचने की तेजी से लग जाते हैं, तब ये समय होता है जब हम लोभी होते हैं।

इस समय, बाजार में कमी के भाव से हमें ऐसी कंपनियां मिल सकती हैं जो असल में अच्छी संभावनाएं रखती हैं, लेकिन उनकी कीमत गिर गई है सिर्फ बाजार की डर और असाहिशक्ति की वजह से। इस समय, एक सही निवेशक अवसर को पहचान सकता है और मुनाफ़ा उठा सकता है।

Warren Buffett का ये सिद्धांत हमें ये सिखाता है कि हमें हमेशा बाजार के माहौल को समझना चाहिए और उसके अनुरूप कार्य करना चाहिए। इसके साथ ही, ये भी याद रखना चाहिए कि हमेशा किसी भी निवेश के पीछे रिसर्च जरूरी है, ताकि हम अपने निवेश का समय पर अनुमान लगा सकें।

एक और प्रसिद्ध Quote , जो बेंजामिन ग्राहम, वॉरेन बफेट के गुरु, ने दिया है, ये है: “बुद्धिमान निवेशक एक यथार्थवादी है जो आशावादियों को बेचता है और निराशावादियों से खरीदता है।”

“The intelligent investor is a realist who sells to optimists and buys from pessimists.”

10.Focus on Intrinsic Value – अंतरभूत मूल्य पर ध्यान दीजिए:

Buffett ये समझते हैं कि जितना हम एक चीज के लिए देते हैं, उतना ही उसका मूल्य होता है।
हमेशा ये याद रखना चाहिए कि हम क्या ले रहे हैं और उसका मूल्य क्या है।
Warren Buffett के 15 शाश्वत Investment Principles Berkshire Hathaway के Shareholder Letter से 10.Focus on Intrinsic Value - अंतरभूत मूल्य पर ध्यान दीजिए:

11.Ignore Market Fluctuations : बाज़ार की उतार चढ़वों को नज़रअंदाज़ करें:

Buffett मानते हैं कि बाज़ार में चलने वाली उतर चढ़ाव हमारे निवेश को नकारात्मक प्रभाव नहीं डालते है । और इससे हमे डरना भी नहीं चाहिए , हमेशा अपने निवेश के उद्योग को याद रखें और अपने फोन मे बार बार Portfolio को नहीं देखे ।
Warren Buffett के 15 शाश्वत Investment Principles Berkshire Hathaway के Shareholder Letter से 11.Ignore Market Fluctuations : बाज़ार की उतार चढ़वों को नज़रअंदाज़ करें:

12.Stay Rational तर्कसंगत रहें:

Buffett ये समझते हैं कि जब बाजार में लोग निराशा में होते हैं, तब उनके में भी मौका होता है। इसलिए, हमें हमेशा ये याद रखना चाहिए कि मार्केट सेंटीमेंट का कोई भरोसा नहीं।

13. Stay Within Your Means: “Rule No. 1: Never lose money. Rule No. 2: Never forget Rule No. 1.”

14.Don’t Time the Market : हर वक्त बाज़ार को समय देना जरूरी नहीं :

हम सक्रिय रहने की तुलना में खर्राटे लेते समय अधिक पैसा कमाना जारी रखते हैं।”

15. Stay Humble and Keep Learning: विनम्र रहें और सीखते रहें:

Buffett ये मानते हैं कि हमारे पीछे कि दर्पण हमने हमारे आगे की दिशा को साफ दिखाया है। हम हमेशा ये याद रखेंगे कि हम कहां से आए हैं और हमें कहां जाना है।
Warren Buffett के 15 शाश्वत Investment Principles Berkshire Hathaway के Shareholder Letter से 15. Stay Humble and Keep Learning: विनम्र रहें और सीखते रहें:

और पढे :- Retirement Se Pehle SIP Se Crorepati Kaise Bane : Mirch Masala Tips

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Scroll to Top